पोस्टल बैलेट्स गिनती के लिए कार्मिकों का प्रशिक्षण सम्पन्न।

25

रिपोर्ट:सैय्यद मकसूदुल हसन

अमेठी।। मतगणना की तैयारियों के क्रम में आज सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डा. राम मनोहर मिश्र की अध्यक्षता में पोस्टल बैलेट्स की गिनती के लिए नियुक्त किए गए 76 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में कार्मिकों को पोस्टल बैलेट्स की गिनती के तरीके व विभिन्न प्रारूपों को भरने की जानकारी दी गई।

प्रभारी अधिकारी कार्मिक/ सीडीओ प्रभुनाथ ने कार्मिकों को प्रशिक्षण में पोस्टल वैलेट की गणना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतगणना के दिन सभी कार्मिक सुबह 6 बजे तक मतगणना स्थल पर अनिवार्य रूप से उपस्थित हों। उन्होंने कहा कि वैध मतपत्र की पहचान ठीक प्रकार से कर लें। अवैध मतपत्र वह मतपत्र होगा।

जिसमें मतदाता की यदि कोई पहचान हो रही या मतदाता द्वारा एक से अधिक उम्मीदावारों के पक्ष में मताधिकार किया गया हो या किसी मतदाता द्वारा बैलेट पेपर पर अपने हस्ताक्षर या नाम लिखा हो। इसकी गिनती नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि मतदाता द्वारा बैलेट पेपर को गलत तरीके से फोल्ड किया गया है जिसका निशान दूसरे उम्मीदवार के चुनाव चिन्ह पर पड़ गया हो, ऐसे मतपत्रों को अवैध माना जाएगा। इसके अलावा मतगणना के दौरान कड़े सुरक्षा प्रबन्ध भी रहेगेें।
ज्ञातव्य है कि जनपद की चारों विधानसभाओं की मतगणना 23 मई को सुबह आठ बजे से गौरीगंज स्थित मनीषी महिला महाविद्यालय तथा इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज में होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट्स की गिनती अतिरिक्त टेबल्स पर होगी उसके बाद ईवीएम में कैद वोटों की गिनती शुरू होगी।

इस सम्बन्ध में जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 राम मनोहर मिश्र ने बताया कि मतगणना के समय प्रत्याशियों के एजेंट हर टेबल पर मौजूद रहेंगे और उनके सामने ही मतगणना होगी। उन्होने बताया कि गौरीगंज व तिलोई विधानसभा की मतगणना मनीषी महिला महाविद्यालय तथा जगदीशपुर व अमेठी विधानसभा की मतगणना इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज में होगी।

विधानसभावार गणना के आंकड़े एआरओ द्वारा मिलान करते हुए जारी किए जाएंगे। मतगणना के पहले निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की उपस्थिति में स्ट्रान्ग रूम खुलवाए जाएंगें। प्रशिक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी न्यायिक रश्मि सिंह, जिला विकास अधिकारी बंशीधर सरोज सहित मतगणना कार्मिक मौजूद रहे।

Source link