चाय पीने से होती है यह तीन गंभीर बीमारियाँ !

20

शायद ही कोई होगा जो चाय न पीता हो. चाय हमारे जीवन से जुड़ी ऐसी चीज हैं जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है. यह सिर्फ हमारे देश में ही नहीं पूरी दुनिया में लोग चाय का सबसे ज्यादा सेवन करते हैं. लेकिन अगर चाय आप हद से ज्यादा पीते हैं या उसे सही तरीके से नहीं पीते हैं तो वह आपके लिए घातक हो सकता है। चाय से इन तीन गंभीर बीमारियों के होने का खतरा रहता है इसलिए चाय पीने से पहले जरुर पढ़े:

पेट में अलसर का खतरा
चाय पीन से पेट में अल्सर का खतरा रहता है. अल्सर होना पक्का हो जाता है जब आप इसे खाली पेट पीते हैं. हमारे देश में आधे से ज्यादा लोग चाय सुबह खाली पेट ही पीते हैं. इससे बचना चाहिए. आप सुबह चाय पीयें तो उससे पहले कुछ खा ले फिर चाय पीए. इससे इससे होने वाले खतरे से बचा जा सकता है।

प्रोटेस्ट कैंसर
हाल ही में हुए शोध के आंकड़े चैकाने वाले हैं. इस शोध के डरने की जरुरत हैं क्योंकि इससे पुरुषों को प्रोटेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. जो लोग दिन में 7 या उससे ज्यादा चाय पी लेते हैं तो यह प्रोटेस्ट कैंसर हो सकता है. 7 से ज्यादा चाय पीने वाले हर 100 लोगों में से 6 लोगों को यह कैंसर हो जाता है. कैंसर क इलाज अभी भी पूरी तरह के कामयाब नहीं है. अगर यह हो गया तो समझ जाइए बचना नामुमकिन है।

याददास्त में कमी
शायद आपने कभी सोचा ही नहीं होगा कि चाय से इतना बड़ा नुकसान हो सकता है. आजकल भागती दौड़ती दुनिया में हम ज्यादातर चीजें भूल जाते हैं. हमारी याददास्त कमजोर हो रही है लेकिन इसके लिए हम व्यस्थ जीवनशैली और तकनीक को जिम्मेदार ठहराते हैं लेकिन हकीकत में इसके लिए चाय भी जिम्मेदार है.। अगर आप भी ज्यादा चाय पीते हैं तो सावधान हो जाए. चाय जरुर पीए लेकिन खाली पेट पीने से परहेज करें. साथ ही जब भी चाय पीएं कुछ नमकीन या मीठा जरुर खाएं. इसके अलावा ज्यादा चाय न पीए. अगर आप थोड़ा सावधानी बरते तो आप चाय से होने वाली बीमारी से बच सकते हैं।

Source link