लोकसभा चुनाव : अंतिम चरण में 59 सीटों पर मतदान जारी

32

नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और आखिरी चरण के लिए आज मतदान जारी है। 8 राज्यों की 59 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग हो रही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के राजभवन के एक स्कूल में बूथ संख्या 326 पर अपना वोट डाला।

वहीं, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ में गोरखपुर में मतदान किया। इस बीच पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान हिंसा की खबर सामने आई है। बंगाल के मथुरापुर के रायडिगी इलाके में बम विस्फोट हुआ है। ग्रामीणों ने टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर घटना को अंजाम देने का आरोप लगाया है।

इससे पहले भाटपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में चुनाव से पहले हिंसा भड़कने की खबर आई थी। यहां एक गाड़ी को आग के हवाले कर दिया गया। इसके साथ ही बम भी फेंकने की खबर भी मिली। इस पर भाजपा ने टीएमसी पर आरोप लगाया है। घटना के बाद कोलकाता पुलिस ने कार्रवाई करते हुए टीएमसी के एक नेता सुभाष बोस को हिरासत में लिया।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी पोलिंग बूथों पर स्थानीय पुलिस के अलावा केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है। छठे चरण में 64 फीसदी मतदान हुआ। सबसे ज्यादा मतदान पश्चिम बंगाल में दर्ज किया गया। यहां 80.35 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ । आखिरी दौर के मतदान में यूपी के 13, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8 सीट, झारखंड की तीन, हिमाचल प्रदेश की 4, मध्य प्रदेश की 8 और चंडीगढ की एक सीट पर वोट डाले जाएंगे।

आखिरी चरण के मतदान में पीएम मोदी समेत कुल 918 उम्मीदवार मैदान में हैं। आखिरी चरण के चुनाव में पीएम मोदी की संसदीय सीट वाराणसी पर वोटिंग होगी। पीएम मोदी 2014 में यहां से भारी मतों से चुनाव जीते थे। यहां से कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय मैदान में हैं।

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा मतदान करते हुए।

पिछली बार भी कांग्रेस के टिकट से अजय राय ने ही मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। वाराणसी के अलावा पटना साहिब से केद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, शत्रुघ्न सिन्हा, झारखंड के दुमका से शिबू सोरेन, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर, बक्सर से अश्विनी चौबे, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, पवन बंसल, अनुराग ठाकुर समेत कई नेता चुनावी मैदान में हैं।

भाजपा प्रत्याशी रवि किशन ने मतदान किया।

केंद्रीय मंत्री और भाजपा-अपना दल (एस) की संयुक्त प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल ने मिर्जापुर के सेंट मेरी स्कूल में वोट डाला।

Source link