Mukesh Ambani के घर Antilia के पास मिली विस्फोटक से भरी संदिग्ध स्कार्पियों, देशभर में हडकंप

118
Mukesh Ambani के घर Antilia के पास मिली विस्फोटक से भरी संदिग्ध स्कार्पियों, देशभर में हडकंप
Mukesh Ambani के घर Antilia के पास मिली विस्फोटक से भरी संदिग्ध स्कार्पियों, देशभर में हडकंप

मुंबई । देश के सबसे बड़े उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के घर से कुछ दूरी पर एक संदिग्ध कार के मिलने से हड़कंप मच गया। ग्रीन कलर की स्कॉर्पियो कार से 20 जिलेटिन छड़ें बरामद हुई हैं। मौके पर पहुंची पुलिस और बम निरोधक दस्ते की टीमों ने कार को अपने कब्जे में ले लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

पुलिस के मुताबिक, गामदेवी पुलिस स्टेशन के अंतर्गत कारमाइकल रोड पर एक संदिग्ध स्कॉर्पियो कार खड़ी मिली। पुलिस को इसकी सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस और बन निरोधक दस्ते की टीमें पहुंच गईं। कार की जांच की गई जिसमें विस्फोटक सामग्री बनाने में इस्तेमाल होने वाली जिलेटन छड़ें बरामद हुई हैं। हालांकि इन्हें असेंबल नहीं किया गया था। मामले में आगे की जांच जारी है।

गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा, ‘मुंबई में मुकेश अंबानी के घर से कुछ दूरी पर एक स्कॉर्पियो कार बरामद हुई है। इस कार में जिलेटिन मिला है। इसकी जांच मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है। जो भी असलियत है, वह जांच में जल्द सामने आएगी।’

कार से जिलेटिन छड़ें बरामद होने के बाद मुंबई पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। मुकेश अंबानी के घर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। मुकेश अंबानी के पास पहले से Z+ सिक्योरिटी कवर है और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआरपीएफ को सौंपी गई है। इसके अलावा मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को Y कैटिगरी सुरक्षा मिली हुई है।

खतरनाक होता है जिलेटिन
जिलेटिन एक विस्फोटक सामग्री है। तकनीकी भाषा में इसे नाइट्रोसेल्यूलोज या गन कॉटन भी बोला जाता है। इसे नाइट्रोग्लिसरीन या नाइट्रोग्लायकोल में तोड़कर इसमें लकड़ी की लुगदी या शोरा मिलाया जाता है। यह धीरे-धीरे जलता है और आमतौर पर बिना डेटोनेटर्स के विस्फोट नहीं कर सकता। जिलेटिन का उपयोग गिट्टी क्रशर पर चट्टानों को तोड़ने के लिए किया जाता है। पहाड़ों को तोड़ने के लिए भी विस्फोटक के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल के दौरान काफी सावधानी रखनी पड़ती है।

Please follow and like us: