PNB SCAM में मुख्य आरोपी Nirav Modi को भारत लाया जाएगा, लंदन कोर्ट ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी

76
PNB SCAM में मुख्य आरोपी Nirav Modi को भारत लाया जाएगा, लंदन कोर्ट ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी
PNB SCAM में मुख्य आरोपी Nirav Modi को भारत लाया जाएगा, लंदन कोर्ट ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी

सरकारी बैंकों के हजारों करोड़ लेकर फरार हुए भगौड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की याचिका को लंदन की अदालत ने गुरुवार (फरवरी 25, 2021) को ठुकराते हुए उसके भारत प्रत्यर्पित किए जाने को मंजूरी दे दी। लंदन की अदालत ने फैसला सुनाते हुए भारत की न्यायपालिका को निष्पक्ष कहा और अदालत ने उसकी अपील खारिज कर दी है । ब्रिटेन के जज ने कहा कि नीरव मोदी ने पूरे मामले में सबूत मिटाए, गवाहों को धमकाया।

जज ने कहा कि नीरव मोदी को भारत में चल रहे केस में जवाब देना है। जज ने ये भी कहा है कि नीरव मोदी के लिए आर्थर रोड जेल सही है। वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट के जज सैमुअल गोजी ने कहा कि यह पूरी तरह से स्पष्ट है कि नीरव मोदी को भारत में कई सवालों के जवाब देने हैं।  सुनवाई के दौरान कोर्ट ने नीरव की मानसिक सेहत को लेकर लगाई गई याचिका को ठुकरा दिया।

अदालत ने ये मानने से इंकार किया कि नीरव मोदी की मानसिक स्थिति और स्वास्थ्य प्रत्यर्पण के लिए फिट नहीं है। कोर्ट ने भारत में जेलों की हालात को लेकर संतुष्टि जताई। प्रत्यर्पण को मंजूरी देते हुए कोर्ट ने कहा कि नीरव मोदी का मामला प्रत्यर्पण कानून के सेक्शन 137 की अपेक्षाओं को पूरा करता है।

इसी के साथ नीरव मोदी की तरफ से भारत में सरकारी दबाव, मीडिया ट्रायल और अदालतों की कमज़ोर स्थिति को लेकर दी गई दलीलों को वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने खारिज किया। बता दें कि इससे पहले खबर आई थी भगोड़े नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी और उनके पति मयंक मेहता सरकारी गवाह बन गए हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वी और उनके पति मयंक ने मुंबई के विशेष पीएमएलए कोर्ट के समक्ष एक अर्जी दायर करते हुए अदालत से सीआरपीसी की धारा 306 और 307 के तहत माफी माँगी थी। इसी के साथ प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अनुसार पूर्वी और मयंक ने बैंक धोखाधड़ी के मामले में नीरव मोदी की 579 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त करने में मदद की।

इसमें न्यूयॉर्क में दो फ्लैट, लदंन और मुंबई में 1-1 फ्लैट, दो स्विस बैंक खाते और मुंबई में एक खाता शामिल है। इसके बाद दोनों ने सरकारी गवाह बनने की अनुमति माँगी।

Please follow and like us: