मुख्‍यमंत्री ने UP में महिलाओं के लिए ‘महिला सामर्थ्‍य योजना’ की घोषणा

बजट में मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना में बदलाव किया गया है, जिसके अन्‍तर्गत सभी पात्र बालिकाओं को टैबलेट उपलब्‍ध कराने के लिए 1,200 करोड़ रुपये का प्रावधान है

70
मुख्‍यमंत्री ने UP में महिलाओं के लिए 'महिला सामर्थ्‍य योजना' की घोषणा
मुख्‍यमंत्री ने UP में महिलाओं के लिए 'महिला सामर्थ्‍य योजना' की घोषणा

लखनऊ । उत्‍तर प्रदेश सरकार के वित्‍तीय वर्ष 2021-22 के लिए प्रस्‍तुत बजट में महिलाओं के लिए एक नई योजना ‘महिला सामर्थ्‍य योजना’ की घोषणा की गई है और इसके लिए बजट में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

राज्य के वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने बजट पेश करते हुए महिलाओं के उत्‍थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं की चर्चा की। खन्‍ना ने बताया कि ” वित्‍तीय वर्ष 2021-2022 से महिला सामर्थ्‍य योजना के नाम से नई योजना शुरू की जाएगी और इसके लिए बजट में 200 करोड़ रुपये की व्‍यवस्‍था की गई है।

बजट में मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना को और परिष्‍कृत कर लागू किये जाने का प्रस्‍ताव भी किया गया है जिसके अन्‍तर्गत सभी पात्र बालिकाओं को टैबलेट उपलब्‍ध कराने के लिए 1,200 करोड़ रुपये का प्रावधान है ।

महिलाओं एवं बच्‍चों में कुपोषण की समस्‍या के समाधान के लिए मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना वित्‍तीय वर्ष 2021-22 से संचालित की जाएगी और इसके लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है ।

इसके अलावा पुष्‍टाहार कार्यक्रम हेतु 4,094 करोड़ रुपये तथा राष्‍ट्रीय पोषण अभियान के लिए 415 करोड़ रुपये की बजट व्‍यवस्‍था प्रस्‍तावित की गई है ।

बजट में महिला शक्ति केंद्रों की स्‍थापना के लिए 32 करोड़ रुपये की व्‍यवस्‍था प्रस्‍तावित है। महिला सुरक्षा के लिये विशेष अभियान तथा महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की जायेगी।

Please follow and like us: