योगी सरकार लायी है IAS, IPS और PCS की फ्री कोचिंग योजना, IAS, IPS और PCS अफसर खुद देंगे क्लास

202

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार UPSC, राज्य लोक सेवा आयोग, बैंक, एसएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग की योजना लाई है। इसकी औपचारिक शुरुआत 16 फरवरी यानी बसंत पंचमी से होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू हो रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर आवेदन करने का लिंक शेयर किया है।

प्रदेश के दूर-दराज इलाकों में रहने वाले और गरीब तबके के होनहार छात्रों के लिए योगी सरकार ‘अभ्युदय योजना’ लेकर आई है। यह योजना ऐसे स्टूडेंट्स के लिए है शहरों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए नहीं जा सकते। बसंत पंचमी से इसकी शुरुआत होने जा रही है। प्रदेश के हर मंडल में शुरू हो रही अभ्युदय कोचिंग ऐसे छात्रों के लिए वरदान साबित होगी, जो संसाधनों के अभाव में प्रतियोगी परीक्षाओं में पीछे छूट जाते हैं।

अभ्युदय कोचिंग के जरिए छात्रों को उच्‍च स्‍तरीय मार्गदर्शन और परीक्षा से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। शुरुआती चरण में इसके अंतर्गत संघ लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग, अन्‍य भर्ती बोर्ड और संस्‍थाओं की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षाओं की तैयारी कराया जाना शामिल है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले महीने उत्तर प्रदेश के 71वें स्थापना दिवस पर युवाओं को मुफ्त कोचिंग सुविधा की सौगात दी थी। इन कोचिंग सेंटर में प्रदेश के छात्रों को आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारी सीधे कोचिंग देंगे, वह भी पूरी तरह मुफ्त। इसके तहत उत्तर प्रदेश के हर मंडल से 500 छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा।

Please follow and like us: