dhara App : भू-माफिया विरोधी एप तैयार, भू-माफिया किसी भी सरकारी जमीन पर नहीं कर सकेगा कब्जा

60
dhara App : भू-माफिया विरोधी एप तैयार, भू-माफिया किसी भी सरकारी जमीन पर नहीं कर सकेगा कब्जा

लखनऊ। इस भू-माफिया विरोधी सॉफ्टवेयर (dhara App) को मुजफ्फरनगर की डीएम सेल्वा कुमारी जयराजन ने तैयार करवाया है और आधिकारिक रूप से लॉन्च मकर संक्रांति के दिन करेंगी। उनका दावा है कि साफ्टवेयर के चलते मुजफ्फरनगर में कोई जिन सरकारी जमीनों पर भू-माफिया ने कब्जा किया है, उन्हें भी खाली कराने में यह सॉफ्टवेयर बहुत उपयोगी साबित होगा।

सेल्वा कुमारी जयराजन के अनुसार, dhara App भू-माफिया वरोधी सॉफ्टवेयर जीआईएस बेस पर आधारित है. इसमें गूगल मैपिंग के जरिये ग्राम समाज भूमि, तालाब, चारागाह आदि का ब्यौरा दिखेगा. जिले में कितनी सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हुआ है और कितनी जमीन अतिक्रमण मुक्त है, किस-किस सरकारी जमीन पर कोर्ट में सुनवाई हो रही है और कितनी सरकारी जमीन को लीज पर दिया गया है इसका भी उल्लेख होगा।

विकास प्राधिकरणों का मास्टर प्लान भी सॉफ्टवेयर के जरिये देखा जा सकेगा. प्राधिकरण के अधीन कुल कितनी ग्रीन बेल्ट हैं इस साफ्टवेयर के जरिये यह भी पता चलेगा कि कौन सी जमीन पर निर्माण हो सकेगा और किसी जमीन पर नहीं। इस जानकारी के चलते कोई भू-माफिया ग्रीन बेल्ट की जमीन को गलत तरीके से ना तो बेच सकेगा और ना ही उसपर कब्जा कर सकेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर राज्य में माफियाओं-अपराधियों से मुक्त कराई गई जमीन पर जिलों में उद्योग-धंधे लगाने की योजना तैयार की जा रही है । जिसके तहत प्रदेश सरकार ने हर जिले में एक लैंड बैंक बनाकर जमीन और संपत्तयिों की जियो टैंगिंग करने की तैयारी शुरू की है।

 

Please follow and like us: